कितनी बार दिल जीतोगे नीरज चोपडा, चीन में तिरंगे का अपमान होने से बचाया

एशियन गेम 2023 (Javelin throw)

नीरज चोपड़ा ने देश पर गर्व होने का काम किया है। ऐसा बताया जा रहा है की जब नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने के बाद दर्शकों को शुक्रिया कर रहे थे उस समय किसी दर्शक ने उनके तरफ प्यार से तिरंगा झंडा उछाला, नीरज चोपड़ा को लगा की तिरंगा नीचे जमीन पर गिर जाएगा तो उन्होंने तेजी से आगे बढ़कर नीचे झुकते हुए तिरंगे को लपक लिया ताकि झंडा नीचे ना गिर पाए, इस चीज को देखते हुए नीरज चोपड़ा के लिए और सम्मान बढ़ गया उन्होंने देश पर गर्व होने का काम किया है।

नीरज चोपड़ा ने चीन में किया कमाल

एशियन गेम मै भारत ने अब तक सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है और सबसे ज्यादा पदक जीतने के बाद भी मेजबान चीन को हजम नहीं हो रहा है। इसलिए वह भारत के खिलाफ बेमानी कर रहा है। भारतीय खिलाड़ियों से छल कर रहा है। लेकिन अच्छी बात बात यह है की नीरज चोपड़ा ने चीन के छल में भाले से छेद कर दिया।

जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था। उस मैच के शुरू होने के बाद जब नीरज ने पहला भला फेंका था, तो वह माप नहीं गया था। नीरज चोपड़ा ने भी इस पर आपत्ति जताई थी और एथलेटिक्स फेडरेशन की उपाध्यक्ष अंजू बॉबी जॉर्ज ने चीन की अधिकारियों पर जान बूझकर बेमानी करने का आरोप लगाया। किसी तरफ नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल नहीं जितने दिया जाए। इसके बाद देखा गया कि थ्रो करने के बाद नापा नहीं गया काफी देर बाद नीरज को एक और मौका दिया गया की और उन्होंने चीन को करारा जवाब दिया।

चीन ने किया भारतीय खिलाड़ियों से चीटिंग

हर जगह चीन ने बेईमानी किया यहां तक एशियन गेम को भी नहीं छोड़ा, इसमें भी इसने हर जगह चीटिंग किया। चीन विलेन की तरह नीरज चोपड़ा के पीछे पड़ गया था।

सौ बात की एक बात- नीरज चोपड़ा ने चीन की बेईमानी को उजागर कर दिया।

  • एथलीट फेडरेशन ऑफ इंडिया ने चीन पर एशियन गेम के दौरान भारत के एथलीटो के साथ बेईमानी का आरोप लगाया।
  • एथलीट फेडरेशन ऑफ़ इंडिया की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अंजू बॉबी जॉर्ज ने बताया कि हमारे खिलाड़ियों के साथ बेईमानी हो रही है।
  • नीरज चोपड़ा के साथ भी यही हुआ मैच के पहले दिन नीरज चोपड़ा चीन के शिकार हो गए और उनके पहले थ्रो को तकनीकी कारणों का हवाला देकर चीन के अधिकारियों ने रिकॉर्ड ही नहीं किया।
  • जबकि इसके तुरंत बाद दूसरे देश के एथलीटो का पहले थ्रो को रिकॉर्ड कर लिया।
  • जैवलिन थ्रो इवेंट के दौरान जब नीरज चोपड़ा ने पहले थ्रो किया उनको लगा कि 87 मीटर पार हो गया। लेकिन चीन के अधिकारियों ने उसे अमान्य करार दे दिया।
  • यही अनुरानी के साथ भी हुआ। पहले थ्रो को नापा नहीं गया।
  • ज्योति याराजी को भी गलत साबित किया यही नहीं मंजू रानी, मुरली श्री शंकर ऐसे कई खिलाड़ियों के साथ यही हुआ।

अनु रानी – (गोल्ड मेडल)

ज्योति याराजी – (ब्रोंज से सिल्वर)

मंजूरानी – (ब्रोंज मेडल)

श्री शंकर – (सिल्वर मेडल)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *