क्रुज शिपिंग क्या है, जानिए इस ट्रेंडिंग कोर्स के बारे में

यह एक तरह का शिप होता है जो लोगों की देश-विदेश की यात्रा जलमार्ग द्वारा पूरी करवाता है। साथ ही यात्रा के दौरान यात्रियों के मनोरंजन और सारी सुख-सुविधाओं का भी ध्यान रखता है, आइए जानते हैं इसकी बेस्ट job opportunities के बारे में।

क्रुज शिपिंग में करियर के क्या अवसर हैं

क्रुज शिपिंग में करियर बनाने के विभिन्न ऑप्शन हैं लेकिन Diploma in Cruise & Hospitality Management आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, जो हर विषय वर्ग के उम्मीदवार कर सकते हैं। Management के इस कोर्स में आप तरह तरह की Dishes बनाने के साथ-साथ मैनेजमेंट के तौर-तरीकों को भी जानते हैं। जाहिर सी बात है देश-विदेश की यात्रा तय करने वाले इस शिप में कई तरह के लोग रहेंगे जिनके खाने की डिमांड और एक सही तरीके से खाना बनाने व भोजन को सही तरीके से पेश करने वाले व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप कम समय में बेहतर करियर बनाने की सोच रहें हैं तो Diploma in Cruise & Hospitality Management सबसे बेहतर करियर ऑप्शन है।

कम समय में Cruise & Hospitality Management में करियर कैसे बनाएं

कम समय में क्रुज शिपिंग में करियर बनाने के लिए आप Cruise & Hospitality Management में एक साल का डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं, जिसमें आपको थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल ट्रैनिंग में दी जाएगी

ये रहेगा Cruise & Hospitality Management की तैयारी का एडमिशन प्रोसेस

Cruise & Hospitality Management में एक साल का डिप्लोमा हासिल करने के लिए संस्थानों में डायरेक्ट एडमिशन स्वीकार किए जाते हैं।

एडमिशन के लिए योग्यता

Diploma in Cruise & Hospitality Management में एडमिशन हासिल करने के लिए उम्मीदवार ने न्यूनतम शिक्षा में 10वीं या 12वीं बोर्ड किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूरा किया हो।

आयु सीमा

Diploma in Cruise & Hospitality Management में डिप्लोमा हासिल करने के लिए कोई एज लिमिट तय नहीं की गयी है, हालांकि 18 से 35 वर्ष की आयु के candidate इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

फीस स्ट्रक्चर

Diploma in Cruise & Hospitality Management का फीस स्ट्रक्चर व अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Hotel Management Institute की Official website से चेक कर सकते हैं, जहां आप एडमिशन लेने की इच्छा रखते हैं।

सैलरी पैकेज

Diploma in Cruise & Hospitality Management का कोर्स कम्पलीट करने के बाद आपका एक साल का सैलरी पैकेज 2 लाख 5 लाख के बीच रहता है।

टॉप रिक्रूटर्स

अगर टॉप रिकूटर्स की बात करें तो Leading Cruise Lines, Shipping Companies, Port Authorities, Travel Agencies, Hospitality Companies, Tourism Boards सहित अन्य टॉप कंपनियां शामिल रहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *